Monday, April 8, 2013

गन्ना किसानों का 1000 करोड़ का एक हफ्ते में भुगतान होगा, गन्ना आयुक्त ने दिया आश्वाशन .. भाकियू



गन्ना किसानों का 1000 करोड़ का एक हफ्ते में भुगतान होगागन्ना आयुक्त ने दिया आश्वाशन .. भाकियू

                आज दिनांक 08.04.2013 को भारतीय किसान यूनियन द्वारा गन्ना आयुक्त कार्यालय पर किसान पंचायत का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न जनपदों से आये किसानों एवं किसान प्रतिनिधियों ने अपने जनपद की समस्याओं से अवगत कराया। पंचायत का मुख्य मुद्दा उत्तर प्रदेष के गन्ना किसानों का लगभग 6000 करोड रूबकाया गन्ना मूल्य भुगतान रहा। पंचायत में षीतगृहों के मालिकों द्वारा मनमाने तरीके से किराये में वृद्धि करनेकिसानों के 50 हजार तक के ऋण माफ किये जानेकिसानों को निजी नलकूप के कनेक्सन दिये जाने, परदेश  में जिला स्तर पर किसान पंचायत आयोजित कराने तथा गेहूॅ के किसानों को 200 रूप्रति कुबोनस दिये जाने आदि से सम्बन्धित मांग पत्र गन्ना आयुक्त महोदय को दिया गया।
 गन्ना भवन लखनऊ में धरने पर चौ .राकेश टिकैत 

 भाकियू के मांग पत्र पर विचार करने के उपरान्त गन्ना आयुक्त महोदय द्वारा भाकियू के एक प्रतिनिधि मण्डल को वार्ता के लिए आमंत्रित किया गया। गन्ना आयुक्त कार्यालय में लगभग 2 घण्टे चली बैठक में निम्न बिन्दुओं पर सहमति व्यक्त की गयी जिसकी घोषणा  गन्ना आयुक्त0प्रद्वारा किसानों के बीच पंचायत स्थल पर पहुॅचकर की गयीः-
भाकियू के धरने को संबोधित करते गन्ना आयुक्त 
1-             एक सप्ताह में एक हजार करोड गन्ना मूल्य तथा षेश गन्ना मूल्य का नियमानुसार भुगतान कराने का प्रयास किया जायेगा।
2-            गन्ना मूल्य से बिना सहमति के विकास आदि के नाम पर किसी भी प्रकार की कटौती नहीं की जायेगी।
3-            टैगिंग आदेष का पुनर्मूल्यांकन किया जायेगा।
4-            टैंिगग आदेष में चीनी के अतिरिक्त अन्य सह-उत्पादों को सम्मिलित किये जाने हेतु षासन को प्रस्ताव भेजा जायेगा।
5-            चीनी मिल सरदारनगर पर अवषेश गन्ना मूल्य के भुगतान के सम्बन्ध में नियमानुसार यथा सम्भव जो भी कार्यवाही की जा सकेगीकी जायेगी। यथा आवष्यकता भारतीय किसान यूनियन के प्रदेष अध्यक्ष द्वारा नामित पदाधिकारियों के साथ 15 दिन पर बैठक की जायेगी।
6-            नई चीनी प्रोत्साहन नीति के अन्तर्गत जालौन/बुन्देलखण्ड  क्षेत्र में नई चीनी मिल लगवाने हेतु यथा सम्भव प्रयास किये जायेंगे।
                किसानों की दूसरी समस्याओं पर विचार किये जाने हेतु  कृषि  उत्पादन आयुक्त एवं प्रमुख सचिव कृषि  के दिल्ली होने के कारण वार्ता नहीं हो पायी। इस सम्बन्ध में तय किया गया कि किसानों से सम्बन्धित सभी विभागों के प्रमुख सचिव के साथ कृशि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में अगले सप्ताह बैठक आयोजित कर किसानों की समस्याओं का समाधान कराया जायेगा।गन्ना आयुक्त ने किसानो से धरने को समाप्त करने का आगर्ह करते हुए कहा की यह किसानो के काम का बहुत व्यस्त समय है । मै आपसे किये गए वादे को लागु करूगा ...
गन्ना आयुक्त के निवेदन को मानते हुए किसानो की तरफ से भाकियू के श्री राजेश चोहान ने धरना समाप्त किये जाने की घोषणा की । 


                प्रतिनिधि मण्डल में भारतीय किसान यूनियन के श्री राजेष सिंह चैहानदीवान चन्द्र चैधरीराजवीर सिंहधरमेन्द्र मलिकसतीष ओझाराजपाल षर्मादिनेष सिंहराजवीर सिंह जादौनरणजीत सिंहडानोसिंह आदि सम्मिलित रहे।
                किसान पंचायत को मुख्य रूप से चैधरी राकेष टिकैतराश्ट््रीय प्रवक्ता भाकियूबलराम नम्बरदारराजपाल षर्माहरिनाम सिंहदीवान चन्द्र चैधरीधर्मवीर सिंहदिनेष सिंहविनय सिंहचन्द्रपाल फैजी आदि ने सम्बोधित किया। किसान पंचायत में विभिन्न जनपदों के हजारों किसानों ने भाग लिया।
                                                                                                                                                                भवदीय,               

                                                                                                                                                   ( धर्मेन्द्र मलिक )
                                                                                                                                                     मीडिया प्रभारी,
                                                                                                                                                भारतीय किसान यूनियन।


No comments:

Post a Comment