Thursday, July 22, 2010

भाकियू का धरना-प्रदर्शन

भाकियू का धरना-प्रदर्शन


मुजफ्फरनगर।

विभिन्न समस्याओं को लेकर भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत एवं प्रदेश उपाध्यक्ष चंद्रपाल फौजी के नेतृत्व में किसानों ने डीएम कार्यालय का घेराव किया। बाद में भाकियू राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत भी पहुंचे गए किसानों ने अपर जिला मजिस्ट्रेट के माध्यम से समस्याओं को लेकर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को संबोधित ज्ञापन अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को सौंपा।

किसान डीएम कार्यालय पर पहुंचे और प्रदर्शन किया। राकेश टिकैत ने गन्ना मूल्य आगामी पेराई सत्र के लिए 350 रुपए प्रति कुंटल घोषित करने, किसानों को जमीन की जोत केअनुसार उर्वरक सब्सिडी देने की मांग की। चंद्रपाल फौजी ने किसानों को कृषि उपकरण खरीद पर सस्ता ऋण दिए जाने की मांग की। प्रदर्शन को भाकियू जिलाध्यक्ष ओमपाल मलिक, धीर लाटियान, धमेंद्र मलिक, यशपाल सिंह, कृष्णपाल तोमर आदि ने भी संबोधित किया। अपर जिला मजिस्ट्रेट रविंद्र गोडबोले ने किसानों के बीच पहुंचकर ज्ञापन लिया।

किसानों के बीच पहुंचे टिकैत

पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत बीमारी के बावजूद डीएम कार्यालय पर किसानों के धरने के बीच पहुंचे। चौधरी टिकैत ने किसानों को संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि जो जिला स्तर की समस्या हैं उन्हें ही पूरा करने की मांग डीएम से करें। जो प्रदेश स्तर की समस्या है उन्हें प्रदेश सरकार और जो केंद्र स्तर की समस्या हैं उनहें केंद्र सरकार से पूरी कराएं। फसल का मूल्य बुवाई से पहले ही घोषित हो जाना चाहिए जिससे किसान मूल्य के आधार पर फसल बोना चाहेतो बो सकता है।

उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल का मूल्य स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों के आधार पर लागत में मुनाफा जोड़कर तय किया जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment