Tuesday, December 28, 2010

टोल टैक्स के खिलाफ भाकियू ने भरी हुंकार

मेरठ, जागरण संवाददाता : नेशनल हाईवे-58 पर एक जनवरी से प्रस्तावित टोल टैक्स की वसूली का विरोध और चीनी मिलों से किसानों को इंसेंटिव दिलाने के लिए भाकियू ने फिर हुंकार भरी है। सोमवार को कलक्ट्रेट पर सांकेतिक धरना देकर चेतावनी दी कि जब तक हाईवे पर ओवर ब्रिज, लिंक रोड और अन्य निर्माण पूरे नहीं होंगे तब तक टैक्स वसूली नहीं होने देंगे।




जिलाध्यक्ष रविन्द्र दौरालिया के नेतृत्व में भाकियू ने कलक्ट्रेट पर धरना देते हुए कहा कि हाईवे पर निर्माण कार्य अधूरा है, इसके बावजूद यहां एक जनवरी से टोल टैक्स वसूलने की तैयारी की जा रही है। ऐसा हुआ तो भाकियू बैरियर का तमाम सामान उठाकर फेंक देगी। उन्होंने स्थानीय नागरिकों को टोल टैक्स से मुक्त रखने, सिवाया, दौराला, मटौर के लिए सड़कें बनवाने तथा दुल्हैड़ा, जिटौली, सिवाया, मटौर, वलीदपुर, लोहिया आदि गांवों की मुआवजा राशि 1800 रुपये प्रति वर्ग गज करने की मांग उठायी। महासचिव सतवीर जंगेठी ने कहा कि जिस समय गन्ना मूल्य 205-210 रुपये कुंतल घोषित किया गया था, चीनी 2700 रुपये कुंतल थी। अब चीनी 3200 रुपये कुंतल हो गई है, लिहाजा किसानों को इंसेंटिव मिलना चाहिए। गत वर्ष मिलों ने स्वेच्छा से गन्ना मूल्य के अतिरिक्त सौ रुपये कुंतल तक इंसेंटिव दिया था। इस बार भी इंसेंटिव मिलना चाहिए। यह मांग पूरी न हुई तो किसान मिलों को गन्ने की आपूर्ति बंद कर देंगे।



धरना, प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट प्रवीण मिश्र को सौंपा गया, जिसमें चीनी मिलों से गत वर्षो का अवशेष बकाया भुगतान कराने, गन्ना मूल्य 231-236 रुपये दिलाने, क्रय केन्द्रों पर घटतौली रोकने, जंगेठी में जर्जर शहीद रोड का निर्माण कराने, ईओ दौराला को हटाने व दौराला में बिना मीटर लगाए कई-कई हजार के बिजली बिल भेजने पर रोक लगाने की मांग की गई। मांगें पूरी न होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी गई।



उदयवीर ललसाना, जवाहर जिटौली, कृष्णपाल, विरेन्द्र सिंह, धर्मपाल, शेर सिंह, नवाब ललसाना, जल सिंह, बीरू लंबरदार, भूपेन्द्र, महाकार, वीरेन्द्र, हरवीर, निरंजन सिंह शामिल रहे।

1 comment:

  1. कृपया इस ब्लॉग पर कुछ प्रमुख किसानों, किसान नेताओं के मोबाइल नंबर डाल दें। सहूलियत होगी।

    ReplyDelete